वीडियो: केदारनाथ में हो रही बर्फबारी, यहां कीजिए धाम के दर्शन

0
127

देहरादून। प्रसिद्ध तीर्थ केदारनाथ धाम का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें आप यहां बर्फबारी का नजारा देख सकते हैं। बर्फबारी के बीच मंदिर को देख ऐसा लगता है कि प्रकृति भगवान शिव का शृंगार करने आई है। मौसम में बदलाव आने के बाद यहां सर्दी बढ़ गई है। इसी के साथ श्रद्धालु इस धाम के दर्शन की योजना बनाने लगे हैं।

केदारनाथ के बारे में कई कथाएं प्रसिद्ध हैं। यूं तो उत्तराखंड में अनेक तीर्थ हैं परंतु बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम की बात ही निराली है। इनके दर्शन और पूजन का विशेष महत्व माना जाता है। प्राचीन काल में यहां से कई ऋषियों का संबंध रहा है। नर और नारायण ने इसी क्षेत्र में तपस्या कर इस धरा के कण-कण को पवित्र बनाया था।

एक और कथा के अनुसार, पहले बद्रीनाथ धाम में भगवान शिव का वास था। वे यहां मां पार्वती के साथ रहते थे। बाद में यह विष्णुजी को दे दिया और तब से यह उनका धाम बन गया। अब शिवजी केदारनाथ धाम में वास करते हैं। माना जाता है कि जो भी तीर्थयात्रा के दौरान केदारनाथ धाम के दर्शन किए बिना बद्रीनाथ धाम की यात्रा करता है, उसे संपूर्ण फल की प्राप्ति नहीं होती।

इस बार केदारनाथ धाम की दिवाली कुछ खास होगी। पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए यहां ईको फ्रेंडली दिवाली मनाने की पहल की जा रही है। इसके तहत मंदिर में 5,000 दीप जलाए जाएंगे। इसकी बड़े स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिवाली (7 नवंबर) के दिन केदारनाथ धाम आएंगे। जानकारी के अनुसार, वे सुबह 9.15 बजे से 11.15 तक यहीं रहेंगे और भगवान के दर्शन कर पूजा करेंगे।

यहां देखिए केदारनाथ धाम में बर्फबारी का वीडियो:

ये भी पढ़िए:
– कीजिए मां लक्ष्मी की उस प्रतिमा के दर्शन जिसके चरणों की पूजा करने आते हैं सूर्यदेव
– हर रोज बढ़ रही है नंदी की यह मूर्ति, श्रद्धालु मानते हैं शिवजी का चमत्कार
– महिला हो या पुरुष, जो स्नान करते समय नहीं मानता ये 3 बातें, वह होता है पाप का भागी
– विवाह से पहले जरूर देखें कुंडली में ऐसा योग, वरना पड़ सकता है पछताना

LEAVE A REPLY