ravi shankar prasad
ravi shankar prasad

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने तीन तलाक के खिलाफ अध्यादेश को मंजूरी दे दी। अब यह मामला काफी सुर्खियां बटोर रहा है। देश के कई हिस्सों में मुस्लिम महिलाओं ने इस पर खुशी जताई है। वहीं केंद्र सरकार ने कहा है कि कांग्रेस ने वोटबैंक की राजनीति के कारण तीन तलाक पर बिल को राज्यसभा में पारित नहीं होने दिया। इसलिए सरकार अब अध्यादेश लेकर आई है। इसे कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। अब यह राष्ट्रपति के पास हस्ताक्षर के लिए जाएगा।

इस विषय पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस वोटबैंक की राजनीति करती है, इसलिए यह बिल राज्यसभा में अटका हुआ है। उन्होंने कहा कि वे कांग्रेस नेता गुलामनबी आज़ाद से कई बार अनुरोध कर चुके हैं, लेकिन उनकी पार्टी की ओर से कोई सहयोग नहीं मिला। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सोनिया गांधी के कांग्रेस की वरिष्ठ नेता होने के बावजूद देश में तीन तलाक का दमनकारी रिवाज चलता रहा, लेकिन उन्होंने चुप्पी साध रखी थी।

​रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कई इस्लामी देशों में तीन तलाक पर पूरी तरह पाबंदी है लेकिन भारत के एक सेकुलर देश होने के बावजूद यहां यह चलता रहा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने वोटबैंक के कारण यह बिल पारित नहीं होने दिया। मौजूदा हालात में यह ​अध्यादेश लाना बहुत जरूरी था। उच्चतम न्यायालय इसे पहले ही अमान्य करार दे चुका है।

केंद्रीय मंत्री ने आंकड़ों का हवाला देकर बताया कि देश में तीन तलाक नहीं रुका और उत्तर प्रदेश में इसके काफी मामले आए। उन्होंने तीन तलाक दिए जाने के कई कारणों का उल्लेख किया। आपने भी खबरों में पढ़ा होगा कि कई मामलों में शौहर ने बीवी को सिर्फ इस वजह से ही तीन तलाक दे दिया कि रोटी जल गई थी या सब्जी में नमक कम था या कोई और मामूली वजह थी। कई लोग विदेश जाकर वॉट्सअप पर भी तलाक दे चुके हैं। ऐसी घटनाएं देश में बड़ी बहस का विषय बनीं और मांग की जाने लगी कि मुस्लिम बेटियों की हिफाजत के लिए अब तीन तलाक के खिलाफ कानून आना चाहिए।

ये भी पढ़िए:
– हमारे खिलाफ संविधान उल्लंघन का एक भी उदाहरण नहीं, देश संविधान से ही चलेगा: भागवत
– महिला हो या पुरुष, जो स्नान करते समय नहीं मानता ये 3 बातें, वह होता है पाप का भागी
– दफ्तर में कुर्सी पर सो रही थीं मंत्री, सोशल मीडिया पर तस्वीर आई तो खूब उड़ा मजाक
– अब इस चेहरे को बॉलीवुड में लॉन्च करेंगे सलमान, ट्वीट कर दी जानकारी
– इन दिनों हाथों में पोस्टर लेकर किस लापता लड़की को ढूंढ़ रहे हैं शरमन जोशी?

LEAVE A REPLY