gas from borewell drilling
gas from borewell drilling

भोपाल/दक्षिण भारत डेस्क। मध्य प्रदेश के एक गांव में पेयजल की समस्या दूर करने के लिए कुआं खोदा जा रहा था, लेकिन उससे ज्वलनशील गैस निकलने लगी। एक रिपोर्ट के अनुसार, श्योपुर की बड़ौदा तहसील के महाराजपुरा गांव में रविवार रात को बोरवेल की खुदाई हो रही थी। अचानक उसमें से गैस निकलने लगी। कुएं में पाइप डालने के बाद गैस बाहर आई तो इससे ग्रामीण हैरान रह गए। तुरंत यह खबर आसपास के इलाकों में फैल गई और लोग मौके पर जुटने लगे।

इस दौरान किसी ने बोरवेल के पास तीली जलाई तो गैस ने आग पकड़ ली। इससे उत्साहित लोग सर्दी के मौसम में आग तापने लगे। जल्द ही एक शख्स कहीं से बर्तन और चाय बनाने का सामान ले आया। उसने पाइप से निकलती लौ पर बर्तन रख दिया और चाय बनाई। इसके बाद वहां मौजूद लोगों ने गर्मागर्म चाय पी। लोगों का कहना है कि इस जमीन के नीचे गैस का भंडार हो सकता है।

जानकारी के अनुसार, यहां काफी गहरी खुदाई की गई थी। इसके बाद बोरिंग के अंदर पाइप जोड़ा जा रहा था। इसी दौरान पाइप से गैस निकलनी शुरू हो गई। पहले तो लोग यह सब देख घबरा गए, लेकिन फिर यहां आग जलाकर चाय का लुत्फ उठाया गया। हालांकि अगले दिन सुबह तक गैस का निकलना काफी कम हो गया था। इससे आग की लपटें धीमी पड़ गईं। तब तक यह खबर कई गांवों में फैल गई। सोशल मीडिया पर इसकी कुछ तस्वीरें सामने आई हैं।

बताया जाता है कि इस क्षेत्र में जमीन से गैस निकलने की यह पहली घटना नहीं है। पूर्व में कई बार जमीन से गैस निकलने के मामले सामने आने के बाद माना जा रहा है कि यहां वैज्ञानिक ढंग से खुदाई की जाए तो कोई गैस भंडार मिल सकता है। वहीं प्रशासन का कहना है कि गांव में विशेषज्ञों की टीम भेजकर मामले की जांच की जाएगी।

LEAVE A REPLY