kumbh 2019
kumbh 2019

इलाहाबाद/भाषा। प्रयाग में अगले वर्ष जनवरी में आयोजित किए जाने वाले कुंभ मेले में पर्यटकों की सुरक्षा के लिए इस बार सिविल डिफेंस और होम गार्ड के जवानों की अहम भूमिका होगी। होमगार्ड के जवान श्रवण कुमार बनकर, मेले में आने वाले असहाय और अशक्त यात्रियों के सुगम स्नान की व्यवस्था भी कराएंगे। इसके लिए दोनों ही विभाग महत्वपूर्ण योजनाओं पर काम कर रहे हैं।

आईजी (सिविल डिफेंस) अमिताभ ठाकुर ने बताया, कुंभ मेले के लिए इस बार सिविल डिफेंस से 150 लोगों को वाराणसी स्थित एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा राहत मोचन) से प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कुंभ प्रशासन ने मेले के लिए करीब 1,000 स्वयंसेवकों की आवश्यकता बताई है।

उन्होंने कहा, यदि जरूरत पड़ी तो हम प्रदेश के अन्य जिलों से मानव संसाधन उपलब्ध कराएंगे। हमने सिविल डिफेंस के लोगों के लिए बॉडी प्रोटेक्टर, हेलमेट जैसे सामान मुहैया कराने का अनुरोध किया है।

सिविल डिफेंस के क्षेत्र में लोगों को आने के लिए प्रोत्साहित करने के बारे में ठाकुर ने बताया, हमने दैनिक मानदेय मौजूदा 36 रुपए से बढ़ाकर 300 रुपए करने का शासन को प्रस्ताव किया है। लखनऊ के बक्शी का तालाब स्थित प्रशिक्षण केंद्र को सर्वोत्तम प्रशिक्षण केंद्र के तौर पर विकसित करने के लिए हमारा विभाग कार्यरत है। नागपुर स्थित नागरिक सुरक्षा प्रशिक्षण केंद्र में राष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण दिया जाता है।

ये भी पढ़िए:
– छात्रों का आरोप: स्कूल में नहीं बोलने दिया जाता ‘वंदेमातरम’, शिक्षक करते हैं पिटाई
– धूमिल हो रही विपक्ष के महागठबंधन की आस, अब बोले केजरीवाल- कांग्रेस को मत देना वोट
– लड़कियों के स्कूल की दीवार पर लिखता था अभद्र बातें, विरोध करने पर की छेड़छाड़, डंडों से पीटा
– एस-400 सौदे के बाद अमेरिकी प्रतिबंधों पर बोले सेना प्रमुख- ‘स्वतंत्र नीति पर चलता है भारत’

LEAVE A REPLY