mohan bhagwat rss
mohan bhagwat rss

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की तीन दिवसीय व्याख्यानमाला ‘भारत का भविष्य’ के आखिरी दिन सरसंघचालक मोहन भागवत ने कई विषयों पर अपने विचार प्रस्तुत किए। इस दौरान उन्होंने कहा कि राम मंदिर का निर्माण जल्द होना चाहिए। वहीं उन्होंने कश्मीर से धारा 370 को हटाने का समर्थन किया। उनके पास कई सवाल आए थे जिनके उन्होंने अपने नजरिए से जवाब दिए।

भागवत ने जाति व्यवस्था के बारे में कहा कि समाज में विषमता बढ़ाने वाली सभी बातें बाहर होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यह लंबा सफर है लेकिन करना ही होगा। उन्होंने कहा कि संघ में किसी से उसकी जाति नहीं पूछी जाती। सरसंघचालक ने देश में हुई मॉब लिंचिंग के बारे में कहा कि किसी भी मुद्दे पर कानून हाथ में लेना अथवा तोड़फोड़ करना अपराध है। उन्होंने कहा कि उपद्रवी तत्वों का गोरक्षा से कोई ताल्लुक नहीं है।

भागवत ने कहा कि आरक्षण समस्या नहीं है, उसकी राजनीति समस्या है। सामाजिक विषमता को हटाकर समाज में सबको अवसर मिलने चाहिए। उन्होंने कहा कि समाज के सभी अंगों को साथ लाने पर काम करना होगा। उन्होंने राम मंदिर के मुद्दे पर कहा कि राम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर बनना ही चाहिए।

उन्होंने देश की शिक्षा की स्थिति पर कहा कि धर्म की शिक्षा चाहे न दें, लेकिन देश की शिक्षा अनिवार्य है। .. हर कोई इंजीनियर या डॉक्टर नहीं बन सकता, जो करना है उसे बढ़िया ढंग से करना है। भागवत ने कहा कि शिक्षकों को भी यह ख्याल होना चाहिए कि वे देश का भविष्य गढ़ रहे हैं। उन्होंने शिक्षा में शोध की जरूरत पर बल दिया।

भागवत ने स्वभाषा की अहमियत पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि हमें अपनी मातृभाषाओं को सम्मान देना चाहिए। किसी भी भाषा से शत्रुता की जरूरत नहीं। उन्होंने कहा कि भारत की सभी भाषाएं मेरी हैं, यह भाव होना चाहिए। भागवत ने अगले 50 वर्षों के आधार पर जनसंख्या नीति की बात कही। उन्होंने कहा कि यह नीति सब पर समान रूप से लागू की जाए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि धारा 370 और 35ए नहीं होने चाहिए। साथ ही कश्मीर में लोगों के साथ मेल-मिलाप बढ़ना चाहिए।

ये भी पढ़िए:
– हमारे खिलाफ संविधान उल्लंघन का एक भी उदाहरण नहीं, देश संविधान से ही चलेगा: भागवत
– महिला हो या पुरुष, जो स्नान करते समय नहीं मानता ये 3 बातें, वह होता है पाप का भागी
– दफ्तर में कुर्सी पर सो रही थीं मंत्री, सोशल मीडिया पर तस्वीर आई तो खूब उड़ा मजाक
– अब इस चेहरे को बॉलीवुड में लॉन्च करेंगे सलमान, ट्वीट कर दी जानकारी
– इन दिनों हाथों में पोस्टर लेकर किस लापता लड़की को ढूंढ़ रहे हैं शरमन जोशी?

1 COMMENT

  1. नमस्ते। मोहनभागवतजी का विचार 3 70 धारा, आरक्षण एवं अन्य समस्याओं का समाधान करने के लिए विचारनीय है।

LEAVE A REPLY