mannan wani
mannan wani

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में गुरुवार को सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया। एक बड़े आॅपरेशन को अंजाम देते हुए इन आतंकियों को घर लिया गया था। इनमें से एक आतंकी का नाम मन्नान वानी है जो हिज्बुल मुजाहिदीन का कमांडर था। मन्नान अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर चुका है। वहां से अचानक लापता होने के बाद वह आतंकी संगठन में भर्ती हो गया था। अब सुरक्षाबलों की कार्रवाई में वह मारा गया।

जानकारी के अनुसार, कश्मीर के हंदवाड़ा स्थित शाटगुंड इलाके में आतंकियों के खिलाफ यह बड़ी कार्रवाई हुई। यहां सेना, पुलिस और सीआरपीएफ ने संयुक्त अभियान चलाया था। कुछ रिपोर्टों में दावा किया गया है ​कि सोशल मीडिया पर एक संदेश देखा गया जिसमें आतंकियों ने मन्नान वानी को शहीद के तौर पेश कर उसके लिए दुआ की है।

मारा गया आतंकी मन्नान वानी एएमयू से पीएचडी कर रहा था। वह इसी साल अचानक लापता हो गया तो उसका नाम काफी चर्चा में आया। फिर वह हिज्बुल में भर्ती हुआ, जहां उसे बतौर कमांडर दहशतगर्दी फैलाने की जिम्मेदारी मिली। वह हिज्बुल का कुपवाड़ा से कमांडर था। सुरक्षा एजेसियां काफी दिनों से मन्नान वानी की तलाश में थीं। वह सेना की मोस्ट वांटेड सूची में शामिल आतंकी था।

गुरुवार सुबह सेना को खुफिया सूत्रों से जानकारी मिली कि मन्नान वानी और उसके साथी हंदवाड़ा में पनाह लिए हुए हैं। इसके बाद सुरक्षाबलों ने मोर्चा संभाला। मन्नान और दूसरे आतं​कियों को आत्मसर्मपण करने के लिए कहा गया लेकिन उन्होंने सुरक्षाबलों पर गोलियां चलाकर भागने की कोशिश की। इसके जवाब में सुरक्षाबलों ने कार्रवाई की और मन्नान सहित दो आतंकियों को ढेर कर दिया।

इस बीच तीन आतंकियों को गिरफ्तार किए जाने की खबर है। इस कार्रवाई के बारे में भनक लगते ही कई लोग पत्थर बरसाने लगे। उन पर सीआरपीएफ जवानों ने आंसू गैस के गोले छोड़े और वहां से खदेड़ा गया। आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई के बाद हंदवाड़ा में हालात तनावपूर्ण हो गए हैं। यहां इंटरनेट सेवाएं रोक दी गई हैं। सुरक्षा के मद्देनजर स्कूल-कॉलेज बंद हैं।

ये भी पढ़िए:
– पायलट बनते ही युवक ने निभाया वादा, गांव के 22 बुजुर्गों को कराया हवाई सफर
– बांग्लादेश: 2004 के ग्रेनेड कांड में दो पूर्व मंत्रियों समेत 19 लोगों को सजा-ए-मौत
– खूबसूरत लड़कियों के नाम से फेसबुक आईडी बनाकर पाक की आईएसआई ऐसे करवा रही जासूसी
– गरीबी में दिन काट रहे मजदूर की खुली किस्मत, खदान से मिला बेशकीमती हीरा

LEAVE A REPLY