money found in sofa
money found in sofa

वॉशिंगटन/दक्षिण भारत। अमेरिका के पाल्ट्ज शहर में पढ़ाई करने आए एक कॉलेज के विद्यार्थियों ने जब खर्चा बचाने के लिए पुराना सामान खरीदा तो उन्हें अंदाजा नहीं रहा होगा कि यह उनके लिए किसी खजाने से कम नहीं होगा। दरअसल स्टेट यूनिवर्सिटी के तीन विद्यार्थियों रीसे वेरखोवे, कॉली गास्टी और लारा रुस्सो ने एक मकान किराए पर लिया। उन्हें एक सोफे की जरूरत थी, लेकिन ज्यादा कीमत होने के कारण वे नया सोफा नहीं खरीद सकते थे।

फिर उन्होंने पुराना सोफा खरीदने का इरादा किया। इसके लिए एक व्यक्ति से संपर्क किया और कबाड़ से पुराना सोफा खरीद लाए। एक दिन ये तीनों विद्यार्थी उस पर बैठे थे, तभी उन्हें महसूस हुआ कि इसके अंदर कुछ है। उन्होंने सोफे का कवर हटाकर अंदर खोजबीन शुरू की तो हैरान रह गए। उन्हें एक पुराना पैकेट मिला।

उसे खोलने पर मालूम हुआ कि उसमें डॉलर भरे हुए हैं। तीनों गिनने बैठे तो पता चला कि कुल एक हजार डॉलर हैं। इससे तीनों बहुत खुश हुए कि इसका इस्तेमाल करेंगे। इसके बाद उन्होंने सोफे की ठीक तरह से छानबीन की तो उनके होश उड़ गए! यह सोफा डॉलर से भरे पैकेट उगलने लगा। इस तरह उनके पास 41 हजार डॉलर (करीब 29 लाख रु.) हो गए। अब तीनों विद्यार्थी चिंतित हो गए कि यह रकम किसकी है।

उन्हें पैकेट से एक बैंक की रसीद भी मिली थी। उन्होंने इसके जरिए संबंधित व्यक्ति का पता मालूम किया और उसके घर पहुंचे। वहां एक वृद्ध महिला ने दरवाजा खोला। उसने बताया कि यह रकम उनके पति ने इकट्ठी की थी। उन्होंने रिटायरमेंट के बाद यह धन बैंक में जमा कराने के लिए रखा था, लेकिन सोफे में रखकर बताना भूल गए। बाद में उनकी मृत्यु हो गई। यह पुराना सोफा उनके बच्चों ने बेच दिया, जो अब इन विद्यार्थियों तक जा पहुंचा। दादी मां इन बच्चों की ईमानदारी से बहुत खुश हुईं। उन्होंने बच्चों को अपनी ओर से एक हजार डॉलर इनाम में दिए। ईमानदारी की यह कहानी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है।

LEAVE A REPLY