camphor
camphor

बेंगलूरु। कपूर का इस्तेमाल पूजा-पाठ के लिए किया जाता है, लेकिन स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह बहुत फायदेमंद है। कपूर का प्रयोग कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है। कपूर त्वचा और मासपेशियों और ऊतकों में सूजन कम करता है। पुराने जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए कपूर उपयोगी औषधि है। कपूर का तेल बहुत फायदेमंद है। कपूर का इस्तेमाल कई दवाओं में भी किया जाता है। इससे कई प्रकार के मरहम बनाए जाते हैं।

कपूर के लाभ
– कपूर, अजवायन और पिपरमेंट को बराबर मात्रा में लीजिए। इनको एक शीशी में डालकर मिला लीजिए और उस शीशी को धूप में रख दीजिए। बीच-बीच में इस घोल को हिलाते रहिए। इसकी चार से आठ बूंदें बताशे में या चीनी के शर्बत में मिलाकर दस्त के रोगी को दीजिए। इससे दस्त में आराम मिलेगा।

– पेट दर्द और बेचैनी के लिए भी कपूर बहुत फायदेमंद है। पेट दर्द होने पर कपूर और अजवायन और पिपरमेंट को शर्बत में मिलाकर पीने से पेट दर्द समाप्त हो जाता है।

– त्वचा के लिए कपूर बहुत फायदेमंद है। कपूर कोशिकाओं को मजबूत बनाता है। इससे त्वचा में निखार आता है। मांसपेशियों के दर्द को कपूर से दूर किया जा सकता है। मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होने पर कपूर के तेल से मालिश कीजिए। आराम मिलेगा और दर्द समाप्त हो जाएगा।

– खुजली होने पर कपूर का प्रयोग कीजिए। खुजली वाली त्वचा पर कपूर लगाने से फायदा होता है और खुजली होना बंद हो जाता है। गठिया के मरीजों के लिए भी कपूर फायदेमंद है। गठिया होने पर कपूर के तेल की मालिश करने पर आराम मिलता है।

– जलने पर कपूर या कपूर का तेल लगाइए। जले पर कूपर लगाने से जलन खत्म होती है और राहत मिलती है। कपूर बहुत खुशबूदार होता है। इसकी खुशबू और रासायनिक भिन्नता किसी देश में पैदा होने वाले कपूर के वृक्ष पर निर्भर करती है। कपूर के धुएं से आसपास का वातावरण अच्छा होता है।

ये भी पढ़िए:
हल्के में न लें गर्दन का दर्द, अगर बरती लापरवाही तो हो सकती हैं ये मुश्किलें
बीपी की समस्या से हैं परेशान तो इस पद्धति से कराएं इलाज, हो जाएंगे सेहतमंद
खानपान में करें इन गुणकारी चीजों को शामिल, सदा रहेंगे तंदुरुस्त
बच्चों की करें पर​वरिश पर ठीक नहीं अपनी सेहत की अनदेखी, ये नुकसान पड़ सकते हैं भारी

Facebook Comments

LEAVE A REPLY