imran khan pak pm
imran khan pak pm

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सरकार भी उसी रास्ते चल पड़ी है जहां पूर्ववर्ती सरकारें चला करती थीं। इमरान खान के प्रधानमंत्री बनने के बाद काफी लोग यह उम्मीद जता रहे थे कि शायद अब तब्दीली आएगी और पाकिस्तान में कट्टरपंथियों का वर्चस्व थोड़ा कम होगा, लेकिन ऐसा कुछ नहीं होने जा रहा। ताजा खबर यह है कि वहां एक मशहूर अर्थशास्त्री को आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी) के सदस्य के पद से हटाया गया है। अर्थशास्त्री का कसूर सिर्फ इतना-सा है कि उनका जन्म अहमदी समुदाय में हुआ।

पाकिस्तान के कट्टरपंथी अहमदी समुदाय को मुसलमान नहीं मानते। अक्सर उनके साथ ज्यादती होती की जाती है। हज के लिए भी उन पर काफी पाबंदियां हैं। उनकी मस्जिदों पर कई बार आतंकी हमले हो चुके हैं। अब मशहूर अर्थशास्त्री डॉ. आतिफ आर मियां भी इस नफरत के शिकार हो गए हैं। वे पाकिस्तान की बेहतरी के लिए ईएसी का हिस्सा बने थे लेकिन उन्हें वहां से जाना पड़ा। डॉ. आतिफ प्रिंस्टन विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्री हैं।

पाकिस्तान में उनकी योग्यता पर कट्टरपंथियों की नफरत भारी पड़ गई। पीटीआई के सांसद फैसल जावेद ने एक ट्वीट कर बताया कि आतिफ को पद छोड़ने के लिए कहा गया और वे इस पर राजी हो गए हैं। डॉ. आतिफ की नियुक्ति का सबसे ज्यादा विरोध तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान जैसे कट्टरपंथी संगठन कर रहे थे। उन्होंने उनकी नीतियों को पाकिस्तान और इस्लाम के खिलाफ करार दिया था। इसके बाद कट्टरपंथी उन्हें ​हटाने के लिए ए​कजुट होने लगे। इन हालात के बीच डॉ. आतिफ ने चुपचाप पद से हट जाना ही बेहतर समझा।

यह पहला मौका नहीं है जब पाकिस्तान में किसी अहमदी को इतना अपमानित किया गया हो। उनसे पहले पाकिस्तान के मशहूर वैज्ञानिक डॉ. अब्दुस सलाम को भी अहमदी होने की वजह से काफी विरोध का सामना करना पड़ा था। उन्हें नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया तो पाकिस्तान में कई कट्टरपंथी भड़क गए और उन्हें पश्चिम का ए​जेंट तक कहा था।

उनकी मृत्यु के बाद भी विवाद नहीं थमा। डॉ. सलाम की कब्र पर लगे पत्थर पर लिखा गया था कि वे पाकिस्तान के पहले मुस्लिम थे जिन्हें नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया। बाद में कट्टरपंथियों ने ‘मुस्लिम’ शब्द पर ऐतराज जताया और उसे मिटा दिया गया। पाकिस्तान में आज भी एक ऐसा वर्ग है जो उन्हें ‘दुश्मन’ कहता है।

ये भी पढ़िए:
– नहीं खुला कमरे का दरवाजा तो बुलाई पुलिस, अंदर मिली इस मशहूर अभिनेत्री की लाश
– इस्तीफे के बाद राव का कांग्रेस पर आक्रामक रुख, राहुल को बताया सबसे बड़ा मसखरा
– दर्द निवारक दवा लेने से पहले जानें यह सच्चाई वरना हो जाएगा सेहत को बड़ा नुकसान
– आने वाले कुछ ही वर्षों में पाकिस्तान बना लेगा इतने परमाणु बम, निशाने पर सिर्फ भारत

LEAVE A REPLY