state bank of india
state bank of india

नई दिल्ली। यदि आपका खाता स्टेट बैंक आॅफ इंडिया (एसबीआई) में है और इंटरनेट बैंकिंग के जरिए रकम का लेनदेन करते हैं तो जल्द बैंक जाकर अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करवा लें। इसकी आखिरी तारीख 1 दिसंबर, 2018 है। इस तारीख तक मोबाइल नंबर रजिस्टर न कराने वाले खाताधारकों को नेट बैंकिंग सुविधा से वंचित होना पड़ सकता है।

इस संबंध में एसबीआई ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी प्रकाशित की है। बैंक ने बताया है कि नेट बैंकिंग का उपयोग करने वाले ग्राहकों के लिए जरूरी है कि वे 1 दिसंबर तक बैंक की शाखा में जाकर अपना मोबाइल नंबर अवश्य रजिस्टर करवा लें। यदि आपका नंबर पहले ही से रजिस्टर है तो दोबारा ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन जिन्होंने मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं करवाया है, ऐसे ग्राहकों की 1 दिसंबर के बाद नेट बैंकिंग सुविधा ब्लॉक कर दी जाएगी।

चूंकि बैंक से लेनदेन हमारी जिंदगी में बेहद जरूरी होता जा रहा है और इंटरनेट बैंकिंग के इस्तेमाल से काफी समय बचता है। इसलिए समय पूर्व ही मोबाइल नंबर रजिस्टर करवा लेना चाहिए, ताकि बाद में होने वाली असुविधा से बचा सके। चूंकि अंतिम ति​थि के आसपास बैंक में भारी भीड़ उमड़ती है।

फर्जी फोन कॉल से सावधान
यह भी याद रखना जरूरी है कि आपका बैंक कभी फोन कर आपसे खाता, एटीम कार्ड या क्रेडिट कार्ड से संबंधित कोई जानकारी नहीं लेता, क्योंकि उसके पास यह पहले ही से मौजूद है। देश में साइबर ठगों के ऐसे कई गिरोह सक्रिय हैं जो बिल्कुल पेशेवर ढंग से फोन कर बैंक ग्राहकों से गोपनीय जानकारी हासिल कर लेते हैं। वे उन्हें विश्वास में लेने के लिए खुद को बैंक का अधिकारी, आरबीआई का कर्मचारी, एटीएम सेंटर का मैनेजर आदि बताकर खाते से पूरी रकम उड़ा लेते हैं। इसलिए स्वयं बैंक जाकर अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाएं और किसी भी फोन कॉल पर खाते से संबंधित कोई जानकारी कभी न दें।

ये भी पढ़िए:
– योगी आदित्यनाथ थे बैठक में व्यस्त, चाकू लेकर आए शख्स ने मचाया हुड़दंग, सड़क पर पढ़ी नमाज
– मोदी द्वारा 25 साल पहले लिखे गीत पर दिव्यांग बच्चियों ने किया गरबा, धूम मचा रहा वीडियो
– सिद्धू के विवादित बोल: दक्षिण भारत जाने से पाकिस्तान जाना कई मायनों में बेहतर
– प्रधानमंत्री मोदी को जान से मारने की धमकी, दिल्ली पुलिस कमिश्नर को मिला ईमेल

LEAVE A REPLY