neeraj chopra asian games
neeraj chopra asian games

जकार्ता। एशियन गेम्स में सोमवार को भी भारत के खिलाड़ियों ने मेडल जीते। सबसे बड़ी कामयाबी भाला फेंक (जैवलिन थ्रो) में मिली है। इसमें नीरज चोपड़ा ने सोना जीता है। उन्होंने यह उपलब्धि हासिल कर इतिहास रच दिया है। महज 20 साल के नीरज हरियाणा के पानीपत से हैं। यह समाचार मिलते ही उनके घर में मेहमानों का तांता लग गया। नीरज की यह उपलब्धि इसलिए भी काफी अहम है क्योंकि एशियन गेम्स में भारत ने पहली बार भाला फेंक में गोल्ड मेडल पाया है।

नीरज ने 18वें एशियन गेम्स में भारत के लिए 8वां गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने स्पर्धा में 88.06 मीटर दूर भाला फेंक कर सबको चौंका दिया। वे इस स्पर्धा में अव्वल आए। दूसरे स्थान पर चीन के लिउ किजेन रहे। उन्होंने 82.22 मीटर दूर भाला फेंका था। इसी स्पर्धा में पाकिस्तान के अरशद नदीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीता है। उन्होंने 80.75 मीटर दूर भाला फेंका।

एशियन गेम्स 2018 का यह नौवां दिन था। आज भारत ने कुल पांच पदक हासिल किए। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी नीरज चोपड़ा को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने ट्वीट कर खुशी जाहिर की है। प्रधानमंत्री लिखते हैं, जब नीरज फील्ड पर होते हैं, तो उनसे बेस्ट की उम्मीद होती है। उन्होंने गोल्ड मेडल जीतने और नया रिकॉर्ड बनाने के लिए नीरज को बधाई दी है। उल्लेखनीय है कि नीरज कॉमनवेल्थ खेलों में भी गोल्ड मेडल जीते चुके हैं।

सोमवार को साइना नेहवाल ने बैडमिंटन में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। वहीं एथलीट धारुन अय्यासामी, सुधा सिंह और नीना परकिल ने सिल्वर मेडल जीतने में कामयाबी पाई। ये पंक्तियां लिखे जाने तक भारत 8 गोल्ड, 13 सिल्वर और 20 ब्रॉन्ज यानी कुल 41 मेडल जीत चुका है।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY