pv sindhu
pv sindhu

जकार्ता। एशियन गेम्स 2018 में महिला बैडमिंटन के सिंगल्स मुकाबले में पीवी सिंधू ने सिल्वर मेडल हासिल किया है। वे इस मुकाबले में हार गईं। उनके सामने चीनी ताइपे की ताई जु यिंग थीं। यिंग ने यह मुकाबला 21-13, 21-16 से जीता। उन्हें गोल्ड मेडल मिला है। वहीं सिंधू की यह उपलब्धि इसलिए भी ऐतिहासिक है क्योंकि वे एशियन गेम्स में सिल्वर मेडल जीतने वाली पहली भारतीय शटलर बन गई हैं।

वहीं 18वें एशियन गेम्स में तीरंदाजी में रजत चौहान, अमन सैनी और अभिषेक वर्मा की टीम ने सिल्वर मेडल जीता है। टीम ने शानदार प्रदर्शन किया। वह फाइनल में 229-229 से बराबरी पर थीं, लेकिन शूट-ऑफ में दक्षिण कोरिया जीत गया। इस वजह से भारतीय टीम को सिल्वर मेडल ही मिला।

इसके अलावा तीरंदाजी में महिला तीरंदाजों ने कंपाउंड टीम इवेंट में सिल्वर मेडल जीत लिया है। यहां भी फाइनल मुकाबले में दक्षिण कोरिया ने गोल्ड जीता। ये पंक्तियां लिखे जाने तक पदकों की सूची में भारत नौवें स्थान पर आ गया है। सूची में चीन ने अपनी पकड़ मजबूत बना रखी है। उसके पास 88 गोल्ड, 62 सिल्वर और 43 ब्रॉन्ज यानी कुल 193 मेडल हैं।

भारतीय टीम अब तक 45 मेडल जीत चुकी है। उसके पास 8 गोल्ड, 16 सिल्वर और 21 ब्रॉन्ज मेडल हैं। पदकों की सूची में दसवां स्थान उज्बेकिस्तान का है। यह तालिका में भारत से सिर्फ एक अंक पीछे है। भारत की टेबल टेनिस टीम सेमीफाइनल में भी हार गई है। उसे ब्रॉन्ज मेडल से ही संतोष करना पड़ा।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY