swapna and arpinder
swapna and arpinder

जकार्ता। एशियन गेम्स में भारत के खिलाड़ियों ने 11वें दिन भी बेहतरीन प्रदर्शन जारी रखा। आज देश ने 2 गोल्ड मेडल हासिल किए हैं। देश में तब खुशी की लहर दौड़ गई जब अरपिंदर सिंह ने तिहरी कूद स्पर्धा में सोना जीता। इसके बाद महिला हेप्टैथलॉन में स्वप्ना बर्मन ने दमदार प्रदर्शन किया। उन्होंने ने भी सोना जीता। इस तरह बुधवार का दिन हमारे देश के लिए कई उपलब्धियां लेकर आया है।

अरपिंदर सिंह अमृतसर से हैं। उन्होंने 16.77 मीटर कूदकर देश के नाम गोल्ड मेडल जीता। इसके बाद पूरे हिंदुस्तान से उन्हें बधाइयां मिलने लगीं। खासतौर पर अमृतसर में बेहद खुशी का माहौल है। इस स्पर्धा में उज्बेकिस्तान के रसलान कुरबानोव ने सिल्वर मेडल जीता है। वे 16.62 मीटर तक कूदे। वहीं चीन के शुओ काओ को ब्रॉन्ज मेडल मिला। वे 16.56 मीटर कूदने में कामयाब हुए। स्वप्ना बर्मन प. बंगाल से हैं। उन्होंने 6026 अंक पाकर सोना जीता।

अरपिंदर ने 18वें एशियन गेम्स में 10वां गोल्ड मेडल जीता। स्वप्ना का गोल्ड मेडल 11वां था। हालांकि अरपिंदर के साथ भारत के ​ही एक और खिलाड़ी इस स्पर्धा में मेडल जीतने से वंचित रह गए। राकेश बाबू स्पर्धा में छठे स्थान पर रहे। खेल विशेषज्ञों के अनुसार, भारत ने एशियन गेम्स में 48 साल बाद तिहरी कूद में गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया है। वर्ष 1970 में महिंदर सिंह यह उपलब्धि देश के नाम कर चुके हैं।

अब भारत के पास कुल 54 मेडल हो गए हैं। भारत 11 गोल्ड, 20 सिल्वर और 23 ब्रॉन्ज के साथ आठवें स्थान पर आ गया। कल यह नौवें स्थान पर था। सूची में पहले स्थान पर चीन काबिज है। उसके पास 101 गोल्ड, 66 सिल्वर और 50 ब्रॉन्ज यानी कुल 217 मेडल हैं। दूसरे स्थान पर जापान ने 161 मेडल्स के साथ अपनी पकड़ बरकरार रखी है। सूची में 10वें स्थान पर थाईलैंड है। आज उज्बेकिस्तान 10वें से नौवें स्थान पर आ गया है।

Facebook Comments

LEAVE A REPLY