up police viral poster
up police viral poster

लखनऊ। इन दिनों उत्तर प्रदेश पुलिस एक नया प्रयोग कर लोगों को हेलमेट पहनने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। इसके लिए उसने जो तरीका आजमाया है, वह काफी अनूठा है। दरअसल पुलिस महकमे ने इस बार महिलाओं से अपील की है कि वे अपने पतियों को हेलमेट पहनाएं। यह मुहिम प्रदेश की इटावा पुलिस ने चलाई है जिसकी सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हो रही है और इसे सराहा भी जा रहा है।

चूंकि 27 अक्टूबर को करवा चौथ है, इसलिए पुलिस ने इस दिन से जुड़ी परंपरा का अपने अभियान में बखूबी इस्तेमाल किया है। उसने एक पोस्टर जारी किया है जो खूब शेयर किया जा रहा है। इसमें लिखा है- ‘इस करवा चौथ अपने पति को हेलमेट पहनाएं। पति की लंबी उम्र पाएं।’

इसके नीचे पुलिस ने हेलमेट पहनने का संदेश दिया है और यातायात के नियमों का पालन करने की अपील की है। पोस्टर में लिखा है- ‘हेलमेट पहनें, सुरक्षित रहें। यातायात नियमों का पालन करें।’ इसके नीचे करवा चौथ व्रत खोलते हुए महिला का चित्र है जो छलनी से अपने पति को निहार रही है।

मुख्यत: महिलाओं को केंद्र में रखकर तैयार किया गया यह पोस्टर इटावा में कई जगह लगाया गया है। इसे देखने के बाद मुस्कुराए बिना नहीं रह सके। वे इसकी तस्वीरें ले रहे हैं और फेसबुक, वॉट्सअप पर अपलोड कर रहे हैं। इस अनूठे पोस्टर की महिलाओं के बीच भी काफी चर्चा है।

पिछले दिनों उत्तर प्रदेश पुलिस के ही एक एसआई मनोज कुमार का मामला काफी चर्चा में रहा। उन्होंने गन्ने के खेतों में छुपे बदमाशों पर मनोवैज्ञानिक दबाव डालने के लिए मुंह से ठांय-ठांय बोलकर डरा दिया। उनका यह नुस्खा काम कर गया और एक इनामी बदमाश पकड़ा गया। बाद में उनके इस अनोखे तरीके को सराहा गया और उनका नाम पुरस्कार के लिए भेजा गया।

अब उत्तर प्रदेश पुलिस ने सड़क दुर्घटनाओं को रोकने और हेलमेट के लिए जागरूकता का प्रसार करने की दिशा में अनूठा अभियान शुरू किया है। बता दें कि भारत में सड़क दुर्घटना में जान गंवाने वाले लोगों का आंकड़ा बहुत चिंताजनक है। एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2013 में सड़क दुर्घटना में जान गंवाने वाले लोगों की तादाद 1 लाख 37 हजार से ज्यादा थी। दुपहिया वाहनों की दुर्घटना में मारे गए ऐसे लोगों की बड़ी तादाद थी जिन्होंने हेलमेट नहीं लगाया था। इसलिए हेलमेट लगाएं और यातायात के सभी नियमों का पालन करें।

ये भी पढ़िए:
– वो मंडी जहां आलू-गोभी की तरह बिकते हैं पिस्टल और खतरनाक हथियार, किलो के भाव गोलियां!
– शादी में दहेज पर बिगड़ी बात, लड़की वालों ने दूल्हे का कर दिया मुंडन!
– केरल नन दुष्कर्म मामले में बिशप के खिलाफ बयान देने वाले अहम गवाह की मौत, गहराया रहस्य
– फरार हुए दशहरा कार्यक्रम आयोजक ने जारी किया वीडियो, रोते हुए बोला- मेरी क्या गलती?

LEAVE A REPLY