railway track demo pic
railway track demo pic

हरदोई। उत्तर प्रदेश के हरदोई में सोमवार को पटरियों पर काम कर रहे चार गैंगमैन को रेल कुचलती हुई निकल गई। जब पूरा देश धनतेरस की खुशियां मना रहा था तो इनके परिवारों के लिए रेलवे की लापरवाही बुरी खबर लेकर आई। जानकारी के अनुसार, ये गैंगमैन पटरियों पर मरम्मत के कार्य में जुटे थे। इसी दौरान वहां से कोलकाता-अमृतसर अकाल तख्त एक्सप्रेस बहुत तेज रफ्तार से गुजरी और चारों गैंगमैन को काटते हुए चली गई।

जानकारी के अनुसार, सोमवार दोपहर करीब 11.55 बजे ये गैंगमैन पटरियों की मरम्मत का काम कर रहे थे। उन्हें यहां पटरियों में खराबी की सूचना मिली थी। वे अपने काम में व्यस्त थे कि अचानक रेल आ गई। यह सब इतना जल्दी हुआ कि इन्हें संभलने का मौका ही नहीं मिला। चारों गैंगमैन के रेल की चपेट में आने से उनके परिजन शोक में डूबे हैं।

सूचना मिलने के बाद रेलवे के अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे। दुर्घटना के बाद स्थानीय रेल कर्मचारियों में काफी आक्रोश है। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि इस कार्य की देखरेख के लिए एक इंचार्ज की नियुक्ति की गई थी। इसके बावजूद दुर्घटना को रोका नहीं जा सका। चर्चा है कि लापरवाही की वजह से इतनी बड़ी दुर्घटना हो गई। अब रेलवे इस हादसे की जांच कर रहा है।

एक बार फिर यह सवाल उठ रहा है कि देश में आए दिए रेल दुर्घटनाएं क्यों हो रही हैं और रेलवे इन पर लगाम लगाने में विफल क्यों होता जा रहा है। दशहरे के दिन देश के कई घरों में उस वक्त मातम छा गया था जब अमृतसर के जोड़ा फाटक के पास रावण दहन देख रहे लोगों को तेज रफ्तार से आ रही रेल कुचलते हुए निकल गई। उस दुर्घटना में 60 से ज्यादा लोग मारे गए और कई घायल हुए।

इसके बाद रेलवे की सुरक्षा व्यवस्था पर बहस छिड़ी थी लेकिन हालात अब भी नहीं बदले हैं। पिछले दिनों रेलवे की एक और लापरवाही सामने आई जब ओडिशा में रेल की पटरियों के पास बहुत नीचे झूल रहे बिजली के तारों के संपर्क में आने से 13 हाथियों को करंट लग गया था, जिनमें से सात की मौत हो गई। यह हादसा कमालंगा गांव के पास हुआ था और इससे वन्यजीव प्रेमियों में गहरा आक्रोश था।

ये भी पढ़िए:
– जासूसी के जुर्म में 16 साल सजा के बाद रिहा हुए पाकिस्तानी का बदला दिल, साथ ले गया गीता
– पंजाब में आईएसआई की करतूत का भंडाफोड़, जासूसी के आरोप में बीएसएफ जवान गिरफ्तार
– बांग्लादेशी युवक ने धर्मनिरपेक्षता पर लिखा ब्लॉग तो भड़के कट्टरपंथी, जान बचाकर आया भारत
– तलाक पर तेज प्रताप: सियासी फायदे के लिए कराई शादी, मैं उत्तर तो ऐश्वर्या दक्षिण ध्रुव

LEAVE A REPLY