attack in iran
attack in iran

तेहरान। ईरान में एक सैन्य परेड पर हमला हुआ है। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि इसमें कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई। वहीं 20 लोग घायल हुए हैं। शनिवार को सैन्य परेड हो रही थी। उसी दौरान यह हमला हुआ। हालांकि अभी तक ईरानी प्रशासन द्वारा ज्यादा जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है लेकिन घायलों में महिलाएं और बच्चे भी हैं।

एक टीवी रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण पश्चिमी ईरान में सैन्य परेड पर हुए हमले से कई लोगों की मौत हो गई। टीवी की ओर से ‘तकफिरी गनमैन’ शब्द का इस्तेमाल किया गया है। यही शब्द यहां आतंकी संगठन आईएसआईएस के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि हमलावरों में आईएस के आतंकी हो सकते हैं।

यह परेड अहवाज नाम स्थान पर हो रही थी। यहां तेल के भंडार हैं। अगर इस हमले का ताल्लुक ​आईएस या किसी अन्य आतंकी संगठन से है तो ईरान के लिए खतरनाक संकेत है। चूंकि आईएस ने जब इराक और सीरिया की जमीन पर कब्जा किया था तो तेल से खासी कमाई की थी। उसका इस्तेमाल वह अपनी जड़े जमाने और आतंक फैलाने के लिए करने लगा था।

आमतौर पर ईरान से ऐसे धमाकों की खबरें कम ही आती हैं। अब सैन्य परेड पर हमला बताता है कि मामला गंभीर है। ईरान के तेल और गैस के खजाने आतंकियों के निशाने पर हो सकते हैं, क्योंकि इससे तबाही के साथ ही देश को भयंकर आर्थिक नुकसान होता है। हालांकि अभी तक किसी आतंकी संगठन ने इसके लिए कोई बयान नहीं दिया है। जून 2017 में आईएस ने ईरान की संसद पर हमला किया था, जिसमें सुरक्षाकर्मियों सहित 18 लोगों की मौत हो गई थी।

ये भी पढ़िए:
– यहां एटीएम से नोट नहीं, निकल रहे हैं लड्डू, लोगों की लग गई कतार
– ‘जलेबी’ के लिए अपने परिवार और दोस्तों से दूर हुईं रिया चक्रवर्ती
– सोशल मीडिया के जरिए खूबसूरती और प्रेम के जाल में यूं फंसा रही है पाकिस्तान की आईएसआई
– तीन तलाक के विरुद्ध अध्यादेश से मुस्लिम महिलाएं खुश, मोदी बने ‘भाईजान’

LEAVE A REPLY