lord hanuman symbolic pic
lord hanuman symbolic pic

इलाहाबाद/वार्ता। मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड में लगातार हो रही बरसात के कारण गंगा और यमुना का जल प्रयाग के कोतवाल कहे जाने वाले बड़े हनुमान का अभिषेक करने मंदिर के मुंहाने पर पहुंच गया है। हनुमान मंदिर और अखिल अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी ने कहा कि दोनों नदियों का जल मंदिर के मुहाने तक पहुंच गया है।

उन्होंने कहा कि मुख्य गेट तक जल पहुंचने का मतलब है कि उन्होंने हनुमान जी का अभिषेक कर दिया। पहले दोनों नदियां जिस ढंग से उन्हें स्नान कराती थी हालांकि अभी वैसा नहीं हो सका। वर्ष 2016 में गंगा और यमुना के जल ने मंदिर के अन्दर लेटे हुए हनुमान जी को डुबो दिया दिया था।

आधिकारिक रूप से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार सुबह आठ बजे गंगा का जलस्तर फाफामऊ में 81.84 मीटर, छतनाग में 80.74 मीटर और नैनी (यमुना) में 81.55 मीटर दर्ज किया गया है जबकि इसी समय मंगलवार की सुबह फाफामऊ में 81.28 मीटर, छतनाग 80.21 मीटर और नैनी 80.94 मीटर दर्ज किया गया था।

मंगलवार सुबह आठ बजे से लेकर बुधवार सुबह आठ बजे तक पिछले 24 घंटे के दौरान गंगा और यमुना का जलस्तर 56:53:61 सेंटीमीटर बढ़ा है। अधिशासी अभियंता बाढ़ कार्य खंड सिचाई विभाग मनोज सिंह ने बताया कि बुधवार सुबह आठ बजे तक दोनो नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा था लेकिन उसके बाद से घटना शुरू हो गया है।

ganga in hanuman temple
ganga in hanuman temple

उन्होंने बताया कि आठ बजे के बाद से फाफामऊ में गंगा अभी स्थिर बनी हुई हैं जबकि छतनाग और नैनी में क्रमश चार सेंटीमीटर और यमुना 10 सेंटीमीटर घटाव पर हैं। कानपुर बैराज और झांसी के माताटीला से पानी छो़डे जाने से यहां गंगा-यमुना का जलस्तर लगातार बढ़ रहा था।

संगम क्षेत्र स्थित बड़े हनुमान जी का पार्क पानी से भर गया है। शहर के निचले इलाकों में बस्ती के काफी करीब तक बा़ढ का पानी पहुंच गया है। संगम क्षेत्र में दोनों नदियां बांध के नीचे स्थित सड़क के समीप पहुंच चुकी हैं, इससे दर्जनों दुकानदारों, तीर्थपुरोहितों और घाटियों ने अपना सामान समेट कर बंधा पर रखा है।

ये भी पढ़िए:
– पीक से रंगी दीवारें देख कलेक्टर ने मंगवाया बाल्‍टी-कपड़ा और खुद करने लगे सफाई
– क्या आने वाले दौर में खत्म हो जाएगा टीवी?
– ये हैं शिक्षक बसरुद्दीन जिन्होंने ग्रामीण इलाकों में बदली स्कूलों की तस्वीर, मोदी ने की तारीफ
– मच्छरों, भौंकते कुत्तों और गंदगी से परेशान लालू ने वॉर्ड बदले जाने की गुहार लगाई

LEAVE A REPLY