israel research on cancer
israel research on cancer

तेल अवीव/दक्षिण भारत डेस्क। कैंसर के इलाज के संबंध में इजरायली वैज्ञानिकों ने बड़ा दावा किया है। इसके मुताबिक, वे साल 2020 तक ऐसी दवा तैयार कर लेंगे जो कैंसर को जड़ से खत्म कर सकती है। ये वैज्ञानिक अभी दवा के परीक्षण में जुटे हैं और इसके आखिरी चरण में हैं। यदि सबकुछ ठीक रहा तो वे यह दवा दुनिया के सामने पेश करेंगे, जो कैंसर रोगियों के लिए बड़ी राहत हो सकती है।

उल्लेखनीय है कि एक्सीलरेटेड एवॉल्यूशन बायोटेक्नोलॉजीस नामक दवा कंपनी के वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है। यदि वे अपने प्रयोग में सफल होते हैं तो यह कैंसर के खिलाफ मानव की बड़ी जीत होगी। अब तक आधुनिक विज्ञान के सामने कैंसर एक चुनौती ही रहा है। द जेरुसलेम टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, उक्त कंपनी के चेयरमैन डैन एरिडोर कहते हैं कि यह दवा कैंसर के खिलाफ पहले दिन से अपना असर दिखाना शुरू कर देगी।

उन्होंने बताया कि इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं होंगे। साथ ही यह दवा महंगी नहीं होगी। उनके दावे के मुताबिक, मौजूदा महंगे इलाज की तुलना में यह दवा काफी सस्ती होगी। इसी प्रकार एक अन्य रिपोर्ट में बताया गया है कि दवा में टार्गेटिंग पेप्टाइड्स और यूनिक टॉक्सिन का समन्वय होगा। यह मिश्रण कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करेगा, लेकिन इससे स्वस्थ कोशिकाओं को कोई हानि नहीं होगी।

इस दवा का चूहों पर परीक्षण हो चुका है, जिसे सफल बताया गया है। इस साल दवा का इंसानों पर परीक्षण किया जाएगा। उसके नतीजों के आधार पर तय होगा कि यह दवा इस रोग में कितनी लाभप्रद है। बता दें कि इजरायल कृषि व तकनीक के क्षेत्र में शोध पर काफी जोर देता है। यह देश अपने कई आविष्कारों का दुनिया में लोहा मनवा चुका है।

LEAVE A REPLY