शुरुआती खबरों में मृतकों की संख्या करीब 15-16 ही बताई जा रही थी, लेकिन समय बीतने के साथ जैसे ही स्थिति स्पष्ट हुई, यह आंकड़ा बढ़ता गया। अब तक 82 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है।

जकार्ता। इंडोनेशिया में रविवार को आए भूकंप के कारण भारी तबाही हुई है। जानकारी के अनुसार, अब तक कम से कम 82 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं घायलों की संख्या सौ से ज्यादा बताई जा रही है। भूकंप की वजह से इमारतों को खासा नुकसान हुआ है। कई इमारतें धराशायी हो गईं तो कई दरारें आने के बाद गिरने के कगार पर हैं।

रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.9 मापी गई है। स्थानीय समय के अनुसार यह भूकंप शाम 5.16 बजे आया। धरती में जबर्दस्त कंपन के बाद लोग अपने घरों से बाहर आ गए। भूकंप के तेज झटकों के बाद यह आशंका जताई जाने लगी कि इससे जान-माल का काफी नुकसान हुआ है। इसके बाद सोशल मीडिया में ध्वस्त हुईं इमारतों की तस्वीरें आनी शुरू हो गईं, लोग अपनों का हालचाल जानने के लिए फोन करने लगे।

शुरुआती खबरों में मृतकों की संख्या करीब 15-16 ही बताई जा रही थी, लेकिन समय बीतने के साथ जैसे ही स्थिति स्पष्ट हुई, यह आंकड़ा बढ़ता गया। अब तक 82 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। कुछ घायल अधिक गंभीर हैं, इसलिए मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में सरकार और स्थानीय संगठनों ने राहत कार्य शुरू कर दिया है। ज्यादा मुश्किलें मलबा हटाने में आ रही हैं। कई स्थानों पर इमारतें गिरने से रास्ते अवरुद्ध हो गए हैं। भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई थी, जिसे बाद में हटा लिया गया। इस भूकंप का केंद्र लमबोक आइलैंड के पास, जमीन से करीब 15 किमी नीचे था। हाल के दिनों में यह इंडो​नेशिया में आया दूसरा भूकंप है। इससे पहले 29 जुलाई को धरती कांपी थी, तब 15 लोग मारे गए थे।

LEAVE A REPLY