आरकेशिया स्टूडेंट्स जम्बूरी में भाग लेंगी सेजल, जाएंगी जापान

0
328

बेंगलूरु/मैसूरु/दक्षिण भारत। मैसूरु निवासी व बेंगलूरु के बीएमएस कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग की छात्रा सेजल रांका को दि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्ट्स की ओर से आगामी 10 से 14 सितम्बर तक जापान के टोक्यो में आयोजित आरकेशिया स्टूडेन्ट्स आर्किटेक्चरल डिजाइन कम्पीटिशन-2018 के लिए चयनित किया गया है।

सेजल इस आरकेशिया स्टूडेन्ट्स जम्बूरी में दि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्ट्स की ओर से प्रतिनिधित्व करते हुए आधिकारिक स्टूडेन्ट्स डेलीगेट के रूप में शामिल होंगी। इस जम्बूरी में प्रत्येक एशियन देश से मात्र 10 विद्यार्थी शामिल होंगे जिनमें से सेजल और एक अन्य विद्यार्थी भारत की ओर से आधिकारिक स्टूडेन्ट्स डेलीगेट का हिस्सा होंगे।

मैसूरु निवासी भरत-जयश्री रांका की 23 वर्षीय बेटी सेजल रांका ने आरकेशिया स्टूडेन्ट्स आर्किटेक्चरल डिजाइन कम्पीटिशन में भारत से एक मात्र विद्यार्थी के रूप में भाग लिया था। सेजल बेंगलूरु के हलसूर निवासी जवाहरलाल बोहरा की दोहित्री हैं। सेजल बेंगलूरु में श्री बोहरा के पास रहकर ही अपनी आर्किटेक्ट की पढ़ाई कर रही हैं। वे वर्तमान में मैसूरु के 2पीकेएम आर्किटेक्ट्स कम्पनी में इंटर्नशिप कर रही हैं।

ज्ञातव्य है कि आरकेशिया स्टूडेन्ट्स आर्किटेक्चरल डिजाइन कम्पीटिशन 2018 प्रतियोगिता में आर्किटेक्ट (आंतरिक साज-सज्जा) विद्यार्थियों को आर्किटेक्चर क्षेत्र में अपने—अपने आइडिया व कॉन्सेप्ट तैयार कर प्रदर्शित करने का मौका दिया जाता है, जिसकी थीम होती है लोकल इश्यू एंड दि सॉल्यूशन (स्थानीय समस्या व उनका समाधान)।

प्रत्येक देश केसी न किसी समस्या से ग्रस्त है तथा इसी बात को ध्यान में रखते हुए आर्किटेक्ट के विद्यार्थियों को उन समस्याओं की आर्किटेक्चर डिजाइन का उपयोग कर समाधान निकालने का मौका दिया जाता है। इस स्टूडेन्ट जम्बूरी का मुख्य उद्देश्य एशियन आर्किटेक्ट विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करना, उन्हें विभिन्न क्षेत्रों का दौरा करवाना तथा वहां के आर्किटेक्चर से परिचित कराना और पर्यावरण के साथ उनका संबंध बैठाना है।

इस जम्बूरी का अन्य उद्देश्य विभिन्न देशों के आर्किटेक विद्यार्थियों को दूसरे देशों के विद्यार्थियों से परिचय करवाना तथा दूसरे देशों की समस्याओं व परिस्थितियों से अवगत कराना है।

ये भी पढ़िए:
– नदी में बहते मिले 500 और 1000 रु. के पुराने नोट, पाने के लिए लोगों ने लगा दी छलांग
– एक दिन में महिलाएं खुद को इतनी बार निहारती हैं आईने में!
– ये हैं कश्मीर में दहशत फैलाने वाले टॉप आतंकवादी, एजेंसियों ने जारी की सूची
– लेडीज़ सैंडलों में छुपाकर विदेश से लाई गई ऐसी चीज, एयरपोर्ट अधिकारियों के भी उड़े होश!

Facebook Comments

LEAVE A REPLY