pm narendra modi
pm narendra modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर आपातकाल के दौर को याद किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि आपातकाल में मानवाधिकारों का हनन हुआ था। उन्होंने कहा कि उस समय इनसान से जीवन का अधिकार भी छीन लिया गया था।

प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों का मानव अधिकारों के प्रति समर्पण का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि मानव अधिकारों के लिए समर्पण ने देश को 70 के दशक में बहुत बड़े संकट से उबारा। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने आपातकाल से आम नागरिकों को होने वाले कष्टों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि देशवासियों ने अपनी कोशिशों से मानव अधिकारों को पुन: प्राप्त किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गईं कल्याणकारी योजनाओं से आम नागरिकों को मिल रहे फायदों के बारे में बताया। उन्होंने आवास योजना की अहमियत बताते हुए कहा कि गरीब को खुले आसमान के नीचे विपरीत परिस्थितियों में मौसम के थपेड़े सहने होते ​थे। यह भी उनके अधिकार का हनन था। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बेघर गरीबों की जिंदगी में आए सकारात्मक बदलाव को रेखांकित किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सवा करोड़ से ज्यादा लोगों को इस योजना के तहत फायदे मिल चुके हैं। उन्होंने मानव अधिकारों के साथ ही महिला अधिकारों के महत्व पर भी जोर दिया। मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने महिलाओं की समस्याओं को दूर करने के लिए बड़े स्तर पर काम किया है। उन्होंने कहा कि जो महिलाएं रात की शिफ्ट में काम करती हैं, उन्हें अतिरिक्त सुरक्षा उपलब्ध कराई है।

प्रधानमंत्री मोदी ने मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता जताई। उन्होंने तीन तलाक जैसी प्रथा से पीड़ित मुस्लिम महिलाओं पर कहा कि दबे-कुचले लोगों को इनसाफ दिलाना उनकी सरकार की कोशिश का हिस्सा है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी अलग-अलग मंचों पर मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक जैसी प्रथा से मुक्ति दिलाने की बात दोहरा चुके हैं। इसके लिए सरकार ने अध्यादेश पारित किया था, जिसके बाद मुस्लिम महिलाओं के संगठनों ने खुशियां मनाईं और मोदी को अपना ‘भाईजान’ बताया।

ये भी पढ़िए:
– आॅनलाइन सेंध: मुंबई स्थित दिग्गज बैंक की शाखा से सर्वर हैक कर लूट लिए 143 करोड़ रुपए
– क्या दुनियाभर में अगले 48 घंटों में ठप हो जाएगा इंटरनेट?
– अलीगढ़ मुस्लिम विवि में आतंकी मन्नान वानी के लिए शोक सभा से मचा हड़कंप, 3 छात्र निलंबित
– अपराध कथा के कार्यक्रम और इंटरनेट सर्च से रचा षड्यंत्र, तिहरे हत्याकांड में चौंकाने वाले खुलासे

LEAVE A REPLY