aadhaar card
aadhaar card

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को आधार कार्ड पर फैसला सुनाया जिसकी काफी चर्चा हो रही है। उससे पहले कई तरह के कयास लगाए जा रहे थे लेकिन न्यायालय ने अपने फैसले से पूरी तस्वीर साफ कर दी ​कि आधार कार्ड कहां जरूरी है और कहां जरूरी नहीं है। वास्तव में उच्चतम न्यायालय ने अपने फैसले में आधार कार्ड की वैधता को बरकरार रखा है। इसे महत्वपूर्ण दस्तावेज माना है। साथ ही न्यायालय ने इसकी अनिवार्यता के संबंध में भी महत्वपूर्ण निर्देश दिए हैं। अगर आसान शब्दों में कहे तों:

1. उच्चतम न्यायालय ने इसे सुरक्षित बताया है। न्यायालय ने आधार पर हमला संविधान के खिलाफ माना है। यह भी कहा है कि इससे वंचित तबके को बल मिला है यानी भविष्य में भी ‘आधार’ हमारे समाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

2. अगर आप पैन कार्ड बनवाते हैं तो आधार कार्ड जरूरी है। इसी प्रकार आयकर रिटर्न दाखिल करते हैं तो आधार नंबर देना होगा। अगर आप सरकार की लाभकारी योजनाओं और सब्सिडी की रकम पाना चाहते हैं तो आधार कार्ड देना होगा।

3. इसके अलावा यदि आप मोबाइल सिम लेना चाहते हैं तो कोई कंपनी आपको आधार कार्ड देने के लिए बाध्य नहीं कर सकती। यही नियम बैंक में खाता खोलने पर भी लागू होगा। चूंकि ये दोनों सेवाएं हमारी ज़िंदगी से काफी हद तक जुड़ी हैं, इसलिए यदि आप इनका उपयोग करना चाहें तो बिना आधार कार्ड काम होगा।

4. उच्चतम न्यायालय ने स्पष्ट कर दिया है कि स्कूल में दाखिले के समय बच्चे का आधार नंबर जरूरी नहीं है। यदि कोई स्कूल आपको बाध्य करता है तो यह उच्चतम न्यायालय के फैसले के खिलाफ है।

5. हर साल सीबीएसई, नीट और यूजीसी की परीक्षाओं में लाखों की तादाद में विद्यार्थी शामिल होते हैं। इनके लिए भी उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि उक्त परीक्षाओं में आधार नंबर जरूरी नहीं है।

6. राज्य और केंद्र सरकार द्वारा 14 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कई तरह की सेवाएं संचालित की जाती हैं। इनके लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है। इसके अलावा प्राइवेट कंपनियां, ई-कॉमर्स संस्थान भी आधार कार्ड अनिवार्य नहीं कर सकते। उच्चतम न्यायालय ने आधार एक्ट की धारा 57 रद्द कर दी है। अब कोई भी प्राइवेट कंपनी आपको आधार नंबर देने के लिए बाध्य नहीं कर सकती।

ये भी पढ़िए:
– ‘3 इडियट्स’ में दिखाए इस स्कूल की बढ़ी मुसीबत, गिराई जाएगी ‘रैंचो वॉल’, पर्यटकों पर पाबंदी
– सर्जिकल स्ट्राइक के खौफ से भड़के मुशर्रफ, कहा- ‘पीओके से नहीं लौटेंगे भारतीय सैनिक’
– सर्जिकल स्ट्राइक में शामिल रहा यह जांबाज 3 आतंकियों को मारकर हुआ शहीद
– ‘ठग्स आॅफ हिंदुस्तान’ में ऐसा नजर आएगा आमिर ख़ान का ‘फिरंगी’ अवतार

LEAVE A REPLY