नई दिल्ली। राज्यसभा में गुरुवार को उपसभापति पद के लिए चुनाव होगा। इसे मुख्य रूप से भाजपा और कांग्रेस के ​शक्तिप्रदर्शन के तौर पर देखा जा रहा है। नतीजे जो भी होंगे, पूरे देश में उनकी चर्चा होगी। दोनों ओर से ही उम्मीदवार मैदान में हैं। राजग ने इसके लिए जद (यू) के राज्यसभा सदस्य हरिवंश नारायण सिंह को उम्मीदवार बनाया है। विपक्ष की ओर से बीके हरिप्रसाद मैदान में हैं।

हालांकि दोनों ओर से ही अभी अपनी जीत के दावे किए जा रहे हैं, लेकिन विश्लेषकों की मानें तो राजग मजबूत है। इस बीच बीजू जनता दल ने भी राजग उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह को समर्थन देने की घोषणा की है। कांग्रेस और समूचे विपक्ष के लिए यह किसी झटके से कम नहीं है।

कांग्रेस उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद ने कहा है कि पूरा विपक्ष एकजुट है और उनके पास पर्याप्त संख्याबल मौजूद है। अगर आंकड़ों की बात करें तो राज्यसभा में सदस्यों की मौजूदा संख्या 244 है। भाजपा को 126 सदस्यों का समर्थन पाने की पूरी आशा है। उधर विपक्ष का पलड़ा यहां हल्का है। विश्लेषकों के अनुसार, उसे मात्र 111 वोट मिलने की संभावना है। चूंकि ओडिशा के मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि उनकी पार्टी एनडीए के पक्ष में जाएगी, इससे भाजपा हरिवंश सिंह की जीत को लेकर आश्वस्त नजर आ रही है।

उधर बीके हरिप्रसाद की ओर विश्लेषक सिर्फ 111 वोटों का ही आकलन कर पाए हैं। उल्लेखनीय है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नीतीश कुमार का आग्रह नहीं माना। उनकी पार्टी ने मतदान प्रक्रिया से बाहर रहने का फैसला किया है। इसके अलावा कुछ छोटे दलों ने अपने पत्ते नहीं खोले हैं। राज्यसभा में 11 बजे मतदान प्रक्रिया प्रारंभ होगी। चुनाव नतीजों से जल्द ही मालूम हो जाएगा कि किसके पलड़े में कितना वजन है।

अब तक की महत्वपूर्ण घटनाएं

– उपसभापति के लिए राजग के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह ने कहा है कि वे जीत के लिए पूरी तरह आश्वस्त हैं।
– अमर सिंह ने कहा कि राजग की जीत होगी। वे हरिवंश सिंह को वोट देंगे।
– वाईएसआर कांग्रेस के सांसद वी विजयसाई रेड्डी ने कहा है कि उन्होंने वोट नहीं डालने का फैसला किया है।
– खबर है कि आम आदमी पार्टी और पीडीपी भी वोटिंग में हिस्सा नहीं लेगी।
– भाजपा ने व्हिप जारी कर अपने सभी सांसदों को राज्यसभा में मौजूद रहने के लिए कहा है।
– कांग्रेस उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद ने कहा है कि विपक्ष पूरी तरह एकजुट है और उनके पास पूरे नंबर हैं।

जरूर पढ़िए:
– दिखने लगा मोदी सरकार के सुधारों का असर, आईएमएफ बोला- दौड़ रही भारतीय अर्थव्यवस्था
– न इंटरनेट की जरूरत, न दफ्तरों के चक्कर, सिर्फ एक मिस्ड कॉल से जानें पीएफ की रकम
– भारत पर परमाणु हमले की सलाह दे चुकी यह महिला बन सकती है पाक की नई रक्षा मंत्री

LEAVE A REPLY