mannan wani
mannan wani

अलीगढ़। कश्मीर घाटी में सुरक्षाबलों की कार्रवाई के दौरान गुरुवार को मारे गए आतंकी मन्नान वानी को श्रद्धांजलि देने के लिए अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में जनाजे की नमाज पढ़ने के आरोप में तीन छात्रों पर कार्रवाई की गई है। ये तीनों कश्मीरी हैं। इन पर आरोप है कि इन्होंने आतंकी मन्नान के शोक में नमाज पढ़ने की कोशिश की। इसके बाद विश्वविद्यालय में हड़कंप मच गया। विश्वविद्यालय प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए इन छात्रों को निलंबित कर दिया है। इसके बाद यह मामला सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

मन्नान वानी कश्मीर में हिज्बुल मुजाहिदीन का कमांडर था। गुरुवार को सुरक्षाबलों ने कश्मीर के हंदवाड़ा स्थित शाटगुंड इलाके में कार्रवाई कर तीन आतंकियों को मार गिराया। उनमें से मन्नान भी एक था। वह एएमयू में पीएचडी का छात्र रह चुका है। इसी साल वह अचानक लापता हो गया था, जिसके बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने उसे निष्कासित कर दिया था।

उसके मारे जाने के बाद एएमयू में कुछ कश्मीरी छात्रों ने हंगामा किया। इन छात्रों ने मन्नान को शहीद घोषित करते हुए उसके लिए नमाज-ए-जनाजा पढ़ने की कोशिश की। हालांकि एएमयू के कई विद्यार्थियों ने इस फैसले का विरोध किया। इससे ये कश्मीरी छात्र भड़क गए। उनकी काफी बहस भी हुई।

mannan wani
mannan wani

रिपोर्टों में यह भी दावा किया गया है कि एएमयू के कुछ कश्मीरी छात्रों ने सोशल मीडिया पर मन्नान वानी के समर्थन में पोस्ट डाली और कैनेडी हॉल में नमाज-ए-जनाजा पढ़ने का मंसूबा बनाया। इसकी खबर मिलते ही एएमयू के दूसरे छात्रों ने ऐतराज जताया। चूंकि एक आतंकी को श्रद्धांजलि देने के ऐसे कार्यक्रम से विश्वविद्यालय की छवि खराब हो सकती थी।

इसके बाद कुछ कश्मीरी छात्र तो मान गए लेकिन एक गुट अपनी जिद पर कायम था कि आतंकी के लिए नमाज पढ़ी जाएगी। वहां मौजूद सुरक्षाबलों ने ऐसे छात्रों को खदेड़ दिया। एएमयू प्रशासन ने ऐसे तीन छात्रों को नोटिस जारी कर निलंबित कर दिया है। बता दें कि एएमयू में पाकिस्तान के निर्माता मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर पर भी काफी विवाद हुआ था और कई सवाल उठे थे।

ये भी पढ़िए:
– इंडिया टीवी-सीएनएक्स सर्वे: मप्र में भाजपा को बहुमत के संकेत, पसंद में शिवराज अव्वल
– कर्नाटक: दक्षिण तक पहुंची कांग्रेस-बसपा की रार? सरकार को बसपा विधायक ने दिया झटका
– गंगा की रक्षा के लिए 22 जून से आमरण अनशन कर रहे स्वामी सानंद का निधन
– कश्मीर: पीएचडी छोड़कर आतंकी बना मन्नान वानी सुरक्षाबलों की कार्रवाई में ढेर

LEAVE A REPLY