facebook and social media
facebook and social media

बेंगलूरु। मशहूर सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक भी अभद्र सामग्री से परेशान है। भारत सहित दुनिया के कई देशों में इसका विस्तार हुआ है लेकिन इस दौरान ऐसी सामग्री की तादाद भी बढ़ी है जिसे सभ्य समाज के लिए ठीक नहीं माना जाता। फेसबुक पर अश्लील, अभद्र, भड़काऊ, गाली-गलौज और आतंकवाद से संबंधित सामग्री में इजाफा हुआ है। अब फेसबुक ने ऐसी सामग्री को तेजी से हटाने के लिए बड़े स्तर पर तैयारी की है।

इसके लिए फेसबुक 20,000 मॉडरेटर्स की भर्ती करेगा। कंपनी पूर्व में ऐसा वादा कर चुकी है। अब वह इस दिशा में काम कर रही है। भारत की एक कंपनी ने इस साल फेसबुक का कॉन्टेंट मैनेजमेंट सर्विस अनुबंध पाने में कामयाबी हासिल की थी। वह देश की विभिन्न भाषाओं में कॉन्टेंट मॉडरेटर्स भर्ती कर रही है। इनमें तमिल, कन्नड़, ओड़िया, छत्तीसगढ़ी, नेपाली आदि खासतौर पर शामिल हैं।

इन लोगों पर जिम्मेदारी होगी कि वे इस मशहूर सोशल मीडिया वेबसाइट पर डाली गई सामग्री का अवलोकन करें। यदि इसमें अश्लीलता, अभद्रता, धमकी, आत्महत्या और हिंसा से संबंधित सामग्री पाई जाए तो तुरंत हटा दें। चूंकि पिछले कुछ वर्षों में सोशल मीडिया पर ऐसी सामग्री की बाढ़-सी आ गई है। उसके बाद कई लोग इसी वजह से फेसबुक से अपना अकाउंट डिलीट कर चुके हैं।

अब फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म को ज्यादा सुरक्षित व सहज बनाने के लिए सख्त कदम उठा रहा है। जो कंपनी मॉडरेटर्स की भर्ती कर रही है, उसने फेसबुक का ​कहीं जिक्र नहीं किया लेकिन कहा है कि ये एक जानीमानी सोशल मीडिया वेबसाइट के लिए हैं। ये भर्तियां हैदराबाद के लिए की जा रही हैं, जहां सोशल मीडिया कंपनी का कार्यालय है। विश्लेषकों का मानना है कि ये फेसबुक के लिए ही हैं। फेसबुक पूर्व में कह चुका है कि वह अपने प्लेटफॉर्म को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए कोशिश कर रहा है। सेफ्टी और सिक्योरिटी के लिए उसकी टीम दुगुनी होने जा रही है।

ये भी ​पढ़िए:
– पाकिस्तानी महिला ने भारतीय गाना गुनगुनाते हुए बनाया वीडियो, मिली बहुत सख्त सजा
– अगर आपने भी रखे हैं ये पासवर्ड तो तुरंत बदल लें, वरना पड़ सकता है पछताना
– क्या कांग्रेस में शामिल होंगे मानवेंद्र? बाड़मेर में चर्चा तेज
– लगातार कई घंटे बैठकर करते हैं काम तो हो सकती हैं कैंसर, हार्ट अटैक समेत ये बीमारियां

Facebook Comments

LEAVE A REPLY