chinese people
chinese people

बीजिंग। अपराधियों और संदिग्ध किस्म के लोगों की धर-पकड़ के लिए चीन एक नई तकनीक पर काम कर रहा है, जिसमें उसने काफी कामयाबी हासिल कर ली है। जानकारी के अनुसार, चीन ने एक खास किस्म का सर्विलांस टूल ​विकसित किया है जो किसी शख्स की शक्ल नहीं बल्कि चाल देखकर ही पहचान कर लेगा। चीन सहित दुनिया में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जब शातिर अपराधी प्लास्टिक सर्जरी से अपनी शक्ल को तब्दील कर कानून की पकड़ में आने से बच गए।

अब इस उपकरण को धोखा देना आसान नहीं होगा, क्योंकि आमतौर पर कोई शख्स अपनी चाल नहीं बदलता। यह उपकरण व्यक्ति के चलने के तौर-तरीके को भांपकर उसकी पहचान कर लेगा। माना जा रहा है कि इससे चीनी प्रशासन को अपराधियों और कानून द्वारा वांछित घोषित किए गए लोगों को पकड़ने में आसानी होगी।

जानकारी के अनुसार, इस उपकरण का इस्तेमाल हवाईअड्डों पर किया जा सकता है ताकि कोई शख्स गंभीर किस्म का अपराध या आर्थिक धोखाधड़ी कर देश से फरार न हो सके। इसके अलावा संवेदनशील स्थानों पर इस उपकरण के उपयोग से गंभीर खतरों को टाला या कम किया जा सकेगा।

हालांकि इसे लेकर चिंता भी जाहिर की गई है। इससे किसी व्यक्ति की निजता को खतरा हो सकता है। अब तक चीनी प्रशासन अपने कुछ खास इलाकों में लोगों के साथ सख्ती बरतकर उनकी निजी जानकारी हासिल करता रहा है। वहां इस उपकरण का इस्तेमाल लोगों की निजता में सेंध लगा सकता है।

यह उपकरण ऐसे समय में भी लोगों की पहचान कर सकेगा जब उनके सिर्फ पांव या शरीर का आकार दिखाई दे रहा हो। उसके बाद चाहे उनका चेहरा ढका हुआ हो, वे इससे बच नहीं पाएंगे। सिर्फ किसी की चाल या शारीरिक संरचना से व्यक्ति की पहचान करने की यह प्रणाली विवादों में घिर सकती है, लेकिन जैसा कि अब तक होता रहा है, चीन इसका सख्ती के साथ इस्तेमाल कर सकता है।

चर्चा है कि चीन अपने शिनजियांग क्षेत्र में इसका इस्तेमाल कर सकता है। यह मुस्लिम बहुल इलाका है। पूर्व में भी चीन यहां वामपंथी विचारधारा को बढ़ावा देने सहित कई पाबंदियां लागू कर चुका है। पिछले दिनों यहां लोगों को खास किस्म के प्रशिक्षण केंद्रों में भेजने का मामला काफी विवादों में रहा।

ये भी पढ़िए:
– बांग्लादेश: 1971 के युद्ध में हिंदुओं की हत्या करने वाले दो कट्टरपंथियों को सजा-ए-मौत
– चीन से मदद मांगने इमरान पहुंचे बीजिंग, पाकिस्तानी चैनल ने लिखा भीख, खूब लगे ठहाके
– बिहार में छठव्रतियों को 6 हजार रु. मिलने की अफवाह, डाकघरों में उमड़ी भीड़ से कर्मचारी परेशान
– यूट्यूब पर धूम मचा रहा है आम्रपाली दुबे का यह वीडियो, छठ को है समर्पित

LEAVE A REPLY