indian sanskari bahu
indian sanskari bahu

वाराणसी/भाषा। देश-दुनिया के विभिन्न विश्वविद्यालयों में कई कार्यक्रमों के ​प्रशिक्षण दिए जाते हैं। जमाने की जरूरतों के मुताबिक इनमें नए-नए पाठ्यक्रम शामिल किए जाते हैं। इन दिनों काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के एक विशेष कोर्स की खासी चर्चा है। अब यहां लड़कियों को आदर्श बहू बनने के लिए भी ​प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह खास तरह का प्रशिक्षण शुरू होने से पहले ही सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां पा चुका है।

जानकारी के अनुसार, बीएचयू का आईआईटी विभाग लड़कियों को आदर्श बहू बनने की ट्रेनिंग देगा। इसके लिए एक कोर्स चलाया जाएगा जिसकी अवधि तीन माह होगी। इस विषय पर यंग स्किल्ड इंडिया के सीईओ नीरज श्रीवास्तव कहते हैं कि यह कोर्स समाज में बढ़ती हुई समस्या को देखते हुए शुरू किया जा रहा है।

इस अभियान को एक निजी संस्थान के साथ मिलकर डाटर्स प्राइड-बेटी मेरा अभिमान कोर्स के तहत तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि तीन महीने की इस ट्रेनिंग में आत्मविश्वास, पारस्परिक कौशल, समस्या को सुलझाने के कौशल, तनाव संभालने के गुण के साथ ही कंप्यूटर की जानकारी, फैशन के बारे में ज्ञान के अलावा मैरिज स्किल्स और सामाजिकता के भी गुण सिखाए जाएंगे।

सोशल मीडिया पर इस कोर्स के बारे में कई चर्चाएं हैं। काफी लोगों ने इस पहल को सराहा है। उनका कहना है कि बदलते परिवेश के मद्देनजर ऐसे कोर्स समाज को सही दिशा में लेकर जाएंगे। साथ ही परिवार भी टूटने से बचेंगे। वहीं कुछ यूजर्स ने एक अजीब मांग कर डाली। उनका कहना है कि आदर्श बहू के अलावा आदर्श पति के लिए भी कोर्स शुरू होना चाहिए, जिसमें एक अच्छा पति बनने और बुरी आदतों से दूर रहने की शिक्षा दी जाए।

ये भी पढ़िए:
– 24 अंगुलियों वाले शख्स की रिश्तेदार देना चाहते हैं बलि, तांत्रिक ने दिया मालामाल होने का झांसा
– ‘नोटबंदी से नहीं, एनपीए और राजन की वजह से गिरी विकास दर’
– इस बार बाड़मेर में किस करवट बैठेगा सियासत का ऊंट?
– कारोबारी संस्था का दावा, करेंसी नोटों से फैलती हैं टीबी, अल्सर समेत ये खतरनाक बीमारियां

LEAVE A REPLY