hindi in abu dhabi courts
hindi in abu dhabi courts

दुबई/दक्षिण भारत। हिंदी भाषा दुनिया के कई देशों में लोकप्रिय होती जा रही है। अब अबू धाबी ने भी फैसला किया है कि वह अपनी अदालती प्रक्रिया में हिंदी को स्थान देगा। वहां अभी तक अरबी और अंग्रेजी ही अदालती प्रक्रिया की आधिकारिक भाषाएं थीं। अब हिंदी को भी इनमें शामिल कर लिया गया है। इस फैसले के तहत बहुत जल्द लोग अदालती प्रक्रिया और दस्तावेजों की जानकारी हिंदी में भी प्राप्त कर सकेंगे। स्थानीय मीडिया ने इसे न्याय तक पहुंच बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बताया है।

इस फैसले के जरिए उन लोगों को आसानी होगी जो हिंदी जानते हैं और जिन्हें अंग्रेजी व अरबी में लिखे अदालती आदेश समझने में मुश्किल होती थी। इस संबंध में अबू धाबी के न्याय विभाग का कहना है कि श्रम मामलों में अरबी और अंग्रेजी के साथ हिंदी को ​सम्मिलित कर न्यायालय के सामने दावों के बयान हेतु भाषा के माध्यम का विस्तार किया गया है। विभाग का मानना है कि इस फैसले से हिंदी भाषियों को उनके अदालती अधिकार, कर्तव्य और संबंधित न्यायिक प्रक्रिया को जानने में सरलता होगी।

बता दें कि संयुक्त अरब अमीरात में बड़ी तादाद में हिंदी भाषी रहते हैं। उनमें कंपनियों के अधिकारियों से लेकर निर्माण कार्यों में जुटे कारीगर तक शामिल हैं। जब कभी कोई अदालती मामला होता है तो ऐसे लोगों को काफी परेशानी होती है जो अरबी या अंग्रेजी नहीं जानते। ऐसे में उन्हें दस्तावेज पढ़वाने के लिए किसी दूसरे की मदद लेनी होती थी। अब उनके सामने हिंदी के रूप में एक विकल्प मौजूद रहेगा। अबू धाबी के इस फैसले को वैश्विक स्तर पर हिंदी की बढ़ती स्वीकार्यता के तौर पर भी देखा जा रहा है।

LEAVE A REPLY