tips for password
tips for password

बेंगलूरु। तकनीकी के बढ़ते उपयोग के साथ ही पासवर्ड हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन चुके हैं। आज हम कई जगह पासवर्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं। अक्सर लोगों को लंबे पासवर्ड याद रखने में कठिनाई होती है, इसलिए वे कई अकाउंट्स के लिए आसान और एक ही पासवर्ड इस्तेमाल करते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। बेहतर होगा कि मजबूत पासवर्ड रखें। सभी अकाउंट्स के अलग पासवर्ड होने चाहिए। अगर आपने भी ये पासवर्ड रखें हैं तो इन्हें तुरंत बदल लें।

1. विभिन्न शोध बताते हैं कि काफी यूजर्स आसानी के लिए 123456 पासवर्ड रखते हैं। ऐसे लोग आासानी से हैकर्स के शिकार हो सकते हैं। लिहाजा उन्हें पासवर्ड बदलने की सलाह दी जाती है। वहीं 159357 और 159753 पासवर्ड भी काफी लोग रखते हैं, जिसे सुरक्षा के लिहाज से ठीक नहीं माना जाता।

2. साइबर संसार में qwerty नामक पासवर्ड भी काफी लोग रखते हैं। यह इसलिए रखा जाता है क्योंकि कीबोर्ड की ऊपरी पंक्ति में बायीं ओर से यही अक्षर होते हैं। इन्हें याद रखना आसान होता है, लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि यह पासवर्ड आपके अकाउंट के लिए काफी असुरक्षित है।

3. असुरक्षित पासवर्ड की इस सूची में अगला पासवर्ड है — iloveyou. कुछ लोग iluvu भी इस्तेमाल करते हैं। काफी लोग अपने किसी परिजन या प्रिय व्यक्ति का नाम पासवर्ड के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। विभिन्न शोध में पाया गया है कि लोग अपनी पसंदीदा चीजों, जगहों और पालतू जानवरों के नाम पासवर्ड में शामिल करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अपना पासवर्ड बदल लें, वरना पछताना पड़ सकता है।

ये भी पढ़िए:
– 24 अंगुलियों वाले शख्स की रिश्तेदार देना चाहते हैं बलि, तांत्रिक ने दिया मालामाल होने का झांसा
– ‘नोटबंदी से नहीं, एनपीए और राजन की वजह से गिरी विकास दर’
– इस बार बाड़मेर में किस करवट बैठेगा सियासत का ऊंट?
– कारोबारी संस्था का दावा, करेंसी नोटों से फैलती हैं टीबी, अल्सर समेत ये खतरनाक बीमारियां

Facebook Comments

LEAVE A REPLY